2012, ഫെബ്രുവരി 29, ബുധനാഴ്‌ച

ആദരാജ്ഞലികള്‍...

FLASH NEWS

എന്‍.എസ്സ്.എസ്സ്. ജനറല്‍ സെക്രട്ടറിയും പ്രസിഡന്റുമായിരുന്ന പി.കെ.നാരായണപണിക്കര്‍ അന്തരിച്ചു.
video

video

video

video

orukkam

video

2012, ഫെബ്രുവരി 27, തിങ്കളാഴ്‌ച

ഒരുക്കം 2012 दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए सरकार की ओर से ओरुक्कम 2012 victers channel पर

SSLC വിദ്യാര്‍ത്ഥികള്‍ക്കും അധ്യാപകര്‍ക്കും ഒരുപോലെ
സഹായകമായ ഒരുക്കം 2012 victers ചാനലില്‍...
 you tube-ല്‍
IT @School ന്റെ ഈ മഹത്തായ സംരംഭം നമുക്കും 
പ്രയോജനപ്പെടുത്താം.

നിറവ് 2012

പത്താം ക്ളാസ്സിലെ കുട്ടികളുടെ പഠന നിലവാരം മെച്ചപ്പെടുത്താന്‍ ആലപ്പുഴ ജില്ലാ പഞ്ചായത്ത് തയ്യാറാക്കിയ നിറവ് 2012 ഡൗണ്‍ലോഡു ചെയ്യാന്‍
ആലപ്പുഴ ജില്ലാ പഞ്ചായത്ത് ബ്ളോഗ് സന്ദര്‍ശിക്കുക.
http:/dpalp.blogspot.in

SSLC MODEL QUESTIONS (HINDI)


SSLC MODEL EXAMINATION- FEBRUARY,2012

HINDI
Time: 1-30 hours Total Score : 40

सामान्य निर्देश:
पन्द्ह मिनट "कूल ओँफ टाइम" दिया जाएगा।

यह प्रश्न -पत्र के वाचन तथा लिखने की पूर्व तैयारी का समय है।
इस समय कुछ भी न लिखें।

दो प्रश्न विकल्प हैं।

खंड ()
  1. घटनाओं को क्रमबद्ध करके लिखें। 4
    () बाबुलाल तेली लिफ़्ट की लाइन में खड़े हो गए।
    () बाबुलाल तेली रूमाल से नाक पकड़े रिसेप्शन पर पहूँचे।
    () बाबुलाल तेली, लालुराम तेली के अस्पताल पहूँचा।
    () सातवें माले पर विशेषज्ञ था।
  2. निम्नलिखित चरित्रगत विशेषताओं से डौली की विशेषताएँ चुनें।
    इनका आधार क्या है ?
    3
    जीव-जंतुओं के प्रति सहानुभूति रखनेवाली।
    खेल में तत्पर रहनेवाली।
    पिल्लों से डरनेवाली।
  3. सही मिलान करें। 2
    () ()
    Health Insurance कुंजी पटल
    Telecommunication प्रयोगशाला
    Laboratary स्वास्थ्य बीमा
    Key Board दूरसंचार

  1. सुप्रसिद्ध पहलवान गामा ने फारसी पत्रकार से ऎसा क्यों कहा -” मुझे लगता है, आप
    हिंदुस्तानी नहीं है"2
  2. अपने पालित जीव-जंतुओं के पार्थिव अवशेष महादेवी वर्मा गंगा को समर्पित करती थी।
    महादेवी वर्मा के इस व्यवहार के पीछे कौन-सी भावना है ? 2
  3. नाँव में बढ़नेवाले पानी से घर में बढ़नेवाले दाम की तुलना कबीरदास क्यों करते हैं? 2
सूचना - प्रश्न संख्या 7 और 8 में से किसी एक का उत्तर लिखें। 3
  1. प्रदूषण के कारण नदी आसन्न मृत्यु के डर में है।इस हालत में नदी और उसके किनारे
    रहनेवाले किसान के बीच का वार्तालाप तैयार करें।
  2. राँची में हाथी से हुए निर्दय व्यवहार के बारे में जानकर एक पत्रकार गाँव के मुखिया से साक्षात्कार
    लेने पहँचता है। साक्षात्कार के लिए आवश्यक प्रश्नावली तैयार करें।

सूचना - प्रश्न संख्या 9 और 11 तक के प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों एक का उत्तर लिखें। 4x3=8

    9 मान लें, रिटायर होने के पहले गजाधर बाबु अपने सेवक गणेशी के बारे में अपनी पत्नी को पत्र
    लिखता है। वह पत्र तैयार करें।
    10. “वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे”- आज मनुष्यता नष्ट हो रही है। परंतु समाज की प्रगति
    के लिए मनुष्यता का होना ज़रूरी है।इस पर अपना मत व्यक्त करते हुए एक लेख तैयार करें।
    11. सालों पहले सकुबाई अपनी माँ के साथ मुंबई चली जाती है। उस समय सकुबाई की छोटी बहन
    वासंती दुखी होकर उन दोनों को देखती रही ।वासंती के उस दिन की डायरी लिखें।


खंड ()

  1. शहर की सड़कों के किनारे कूड़े-कचड़े फ़ेंकनेवालों को चेतावनी देनेवाली एक उद् घोषणा तैयार करें। 2
  2. आजकल वृद्धजनों का अकेलापन बड़ी समस्या बन गया है। उनके आत्मसम्मान को सुरक्षित रखने की
    सूचना देनेवाले एक पोस्टर तैयार करें। 2
    सूचना- कविता पढ़कर नीचे दिए प्रश्नों का उत्तर लिखें।
मैंने कलियों के साथ
जब मेरा चंचल बचपन था।
महा निर्दयी मेरा मन था
अत्याचार अनेक किए थे
कलियों को दुख दीर्घ दिए थे
तोड़ उन्हें बागों से लाता
छेद छेदकर हार बनाता।
(हरिवंशराय बच्चन)
( बाग- बगीचा, निर्दयी-दयाहीन)

  1. कवि ने बचपन में किसको दुख दिया था ? 1
    ( फूलों को, बागों को, कलियों को, हार को )
  2. कवि किस प्रकार हार बनाते थे ? 1
  3. कविता का भाव लिखें। 2




खंड ()
  1. संशोधन करें।
    गाय पालतू जानवर है।उसका दोनों आँख बड़ी होते है। 2

  1. वाक्यों को मिलाकर एक वाक्य में लिखें। 2
    वह तितली है।
    तितली सुंदर है।
    तितली फूल पर बैठती है।
वह मधु पीती है।

  1. दो उचित योजक चुनकर भाषणांश के वाक्यों को मिलाएँ।
    (इसलिए, क्योंकि, और)
    हमारी संस्कृति निराली है।हमारी सभ्यता निराली है।हमें अपनी परंपरा पर
    गर्व करना चाहिेए। यह विश्व के लिए मार्गदर्शक रही है। 2
  2. उचित स्थान पर संज्ञा और विशेषण शब्द जोड़कर खंड का पुनर्लेखन करें।
    ( हरी, बड़ी, शीचल, पहाड़) 2
    ऊँचे/पर चढ़ते-चढ़ते /थकावट हुई।परंत वहाँ की / घोसों और /
    हवा ने हमको पहाड़ की ओर आकर्षित किया।
------------------------------------
SSLC പരീക്ഷയ്ക്ക് വരാന്‍ സാധ്യതയുളള ചില ചോദ്യങ്ങള്‍ ഉടനെ പ്രസിദ്ധീകരിക്കുന്നു

key for model exam(Hindi) 2012


प्रश्नों का विश्लेषण
( SSLC MODELQUESTIONWISE ANALYSIS)

प्रोक्ति / क्षेत्र
अध्ययन -लक्ष्य
स्कोर
समय
कहानी


  • कहानी से आशय समझकर क्रम से लिखना
2
4
कहानी
  • पात्र की चरित्रगत विशेषताएँ पहचानकर समर्थन करना
3
4
पारिभाषिक शब्द
  • पारिभाषिक शब्दों का सही मिलान करना
2
4
लेख
  • लेख का आशय समझकर अपना मत प्रकट करना
2
2
रेखाचित्र
  • रेखाचित्र का आशय समझकर अपना मत प्रकट करना
2
2
दोहे
  • दोहे का आशय समझकर अपना मत प्रकट करना
2
2
वार्तालाप
  • प्रसंगानुसार वार्तालाप तैयार करना
3
6
साक्षात्कार-
प्रश्नावली
  • प्रसंगानुसार साक्षात्कार-प्रश्नावली तैयार करना
3
6
पत्र
  • प्रसंगानुसार पत्र लिखना
4
10
लेख
  • प्रसंगानुसार लेख लिखना
4
10
डायरी
  • प्रसंगानुसार डायरी लिखना
4
10
उद् घोषणा
  • प्रसंगानुसार उद् घोषणा लिखना
2
4
पोस्टर
  • प्रसंगानुसार पोस्टर लिखना
2
4
कविता
  • कविता का आशय समझना
1
2
कविता
  • कविता का आशय समझना
1
2
कविता
  • कविता का भाव लिखना
2
8
व्याकरण
  • संरचनात्मक संशोधन करना
2
4
व्याकरण
  • वाक्यों को मिलाकर एक वाक्य लिखना
2
4
व्याकरण
  • योजक का प्रयोग करके वाक्यों को जोडना
2
4
व्याकरण
  • संज्ञा और विशेषण शब्द जोड़कर पुनर्लेखन करना
2
4


2012, ഫെബ്രുവരി 16, വ്യാഴാഴ്‌ച

ഹിന്ദി മോഡല്‍ പരീക്ഷ വിശകലനം

QUESTIONWISE ANALYSIS
प्रशनों का विश्लेषण
प्रोक्ति                                 अध्ययन लक्ष्य                                         स्कोर          समय
कहानी                    * कहानी की घटनाओं को क्रमबद्ध करके लिखना                    2          4                     
कहानी                    * पात्र की चरित्रगत विशेषताएँ पहचानना और समर्थन करना        3          5
पारिभाषिक शब्द         * Health Insurance-  स्वास्थ्य बीमा
                               Tele communications- दूरसंचार
                               Laboratary- प्रयोगशाला
                               key board- कुंजीपटल                                         2          4
लेख                       * लेख का आशय समझकर अपना मत प्रकट करना                2          5
रेखाचित्र                   * रेखाचित्र का आशय समझकर अपना मत प्रकट करना           2          5
दोहा                        * दोहा द्वारा संप्रेषित विचार समझना                                2           5
कविता                    * प्रसंगानुकूल वार्तालाप तैयार करना                                 3           6
घटना                     * घटना का आशय समझकर साक्षात्कार की प्रश्नावली तैयार करना3          6
पत्र                         * प्रसंगानुसार पत्र लिखना                                             4          10
लेख                       * प्रसंगानुसार लेख लिखना                                           4           10
डायरी                     * प्रसंगानुसार डायरी लिखना                                         4            10
उद् घोषणा               * प्रसंगानुसार उद्घोषणा लिखना                                       2              4
पोस्टर                    * प्रसंगानुसार पोस्टर तैयार करना                                   2              4
कविता                    * कविता का आशय लिखना                                         1              2
कविता                    * कविता का आशय लिखना                                         1               2
कविता                   * कविता का भाव लिखना                                             2               8
व्याकरण                 * संरचनात्मक संशोधन करना                                         2               4
व्याकरण                  * वाक्यों को मिलाकर एक वाक्य लिखना                            2                4
व्याकरण                  * योजक का प्रयोग करके वाक्यों को जोड़ना                         2                4
व्याकरण                   * उचित स्थान पर विशेषण / संज्ञा जोड़कर पुनर्लेखन करना      2                 4
                               

2012, ഫെബ്രുവരി 15, ബുധനാഴ്‌ച

ഹിന്ദി മോഡല്‍ പരീക്ഷ വിശകലനം

 പാഠപുസ്തകങ്ങള്‍ മാറിയ ശേഷം ആദ്യത്തെ എസ്സ്.എസ്സ്.എല്‍.സി.ഹിന്ദി മോഡല്‍ പരീക്ഷയാണ് നടന്നു കഴിഞ്ഞത്.പാഠഭാഗങ്ങളുമായി ബന്ധപ്പെട്ട പ്രവര്‍ത്തനങ്ങള്‍ക്കാണ് മോഡല്‍ പരീക്ഷയില്‍ മുന്‍തൂക്കം കൊടുത്തത്.ഇനി നടക്കേണ്ട പ്രധാന പരീക്ഷയിലും ഇതില്‍ നിന്നും കാര്യമായ മാററങ്ങള്‍ ഉണ്ടാകാന്‍ സാധ്യതയില്ല.
वार्तालाप,पत्र,लेख,डायरी,साक्षात्कार,उद् घोषणा,पोस्टर,
कविता തുടങ്ങിയ വ്യവഹാര രൂപങ്ങള്‍ക്കും പാഠഭാഗവുമായി ബന്ധപ്പെട്ട ചോദ്യങ്ങളുമാണ് നാം കണ്ടത്.സംഭവങ്ങള്‍ ക്രമപ്പെടുത്തുക,ഏതെങ്കിലും കഥാപാത്രത്തിന്റെ സ്വഭാവവൈശിഷ്ട്യങ്ങള്‍ തെരഞ്ഞെടുത്തെഴുതുകയും ചെയ്യുക, ഇംഗ്ളീഷ് -ഹിന്ദി
സമാനാര്‍ത്ഥങ്ങളായ സമാനപദങ്ങള്‍ കണ്ടെത്തല്‍,
പാഠഭാഗവുമായി ബന്ധപ്പെടുത്തി ഡയറി,കത്ത്,ലേഖനം,അഭിമുഖത്തിനുളള ചോദ്യാവലിതയ്യാറാക്കുക ,പാഠപുസ്തകത്തിനു പുറത്തു നിന്നുളള കവിതാ ഭാഗത്തെ അടിസ്ഥാനപ്പെടുത്തി
നല്‍കിയ ചോദ്യങ്ങള്‍ക്ക് ഉത്തരമെഴുതുക,വ്യാകരണവുമായി ബന്ധപ്പെട്ട ചോദ്യങ്ങള്‍ എന്നിവ ശരാശരി നിലവാരം പുലര്‍ത്തി.
ഒന്നാമത്തെ സംഭവങ്ങളെ ക്രമപ്പെടുത്തുന്ന ചോദ്യം ,രണ്ടാമത്തെ സ്വഭാവപ്രത്യേകതകള്‍  തിരഞ്ഞെടുത്ത്
എഴുതുന്ന ചോദ്യം,ചേരുംപടി ചേര്‍ക്കല്‍ ഇവ എല്ലാ തരം കുട്ടികളേയും ഫ്രീ കിക്കു കൊടുത്ത ചോദ്യങ്ങളായിരുന്നു.
4,5,6 ചോദ്യങ്ങള്‍ പ്രതീക്ഷിച്ചിരുന്നുവെങ്കിലും വിശകലാന്മകചോദ്യങ്ങളായിരുന്നതിനാല്‍ പലര്‍ക്കും ബുദ്ധിമുട്ട് അനുഭവപ്പെട്ടിരിക്കാം.7,8 എന്നീ ചോദ്യങ്ങള്‍ക്ക് വികല്‍പ്പമുണ്ടായിരുന്നത് പലരും ശ്രദ്ധിച്ചോ ആവോ ?
സംഭാഷണം തയ്യാറാക്കലും ,അഭിമുഖ ചോദ്യങ്ങള്‍ തയ്യാറാക്കലും ശരാശരി നിലവാരം പുലര്‍ത്തുന്ന ചോദ്യങ്ങളായിരുന്നെങ്കിലും എത്ര സംഭാഷണകൈമാററങ്ങള്‍,എത്ര ചോദ്യാവലികള്‍ എന്നിവയെക്കുറിച്ച്
സന്ദേഹം കുട്ടികളിലുണ്ടാക്കി.9,10,11 എന്നി ചോദ്യങ്ങളില്‍ ( എഴുത്ത്,ലേഖനം,ഡയറി)2 ചോദ്യങ്ങള്‍ എഴുതിയാല്‍ മതിയായിരുന്നു.എന്നാല്‍ചില കുട്ടികള്‍ മൂന്നെണ്ണത്തിനും ഉത്തരം എഴുതി.ശ്രദ്ധയോടെ ചോദ്യം വായിക്കാത്തതിനാലാണ് അങ്ങനെ സംഭവിക്കുക. രണ്ടാം വിഭാഗത്തിലെ ചോദ്യങ്ങള്‍  പൊതുവെ എല്ലാത്തരം കുട്ടികളേയും നിരാശപ്പെടുത്തിയില്ല. കവിതയുടെ ആശയം എഴുതുന്നതിന് പകരം ചിലര്‍ ആസ്വാദന കുറിപ്പ് തന്നെ
തയ്യാറാക്കുകയുണ്ടായി.മൂന്നാം വിഭാഗം  വ്യാകരണ ചോദ്യങ്ങളായിരുന്നു.അദ്ധ്യാപകരുടെ ഇടപെടലുകള്‍
ഇവയ്ക്ക് വേണ്ടി വന്നു കാണും. പൊതുവെ പറഞ്ഞാല്‍ ഹിന്ദി മോഡല്‍ പരീക്ഷ തൃപ്തികരമായിരുന്നു.
ചോദ്യമാതൃകകളുടെ ശേഖരത്തിന്റെ ഉചിതമായ പ്രയോഗവും എറര്‍ അനാലിസിസും ചെയ്താല്‍ ഹിന്ദിയ്ക്  എ പ്ളസ് ഉറപ്പാക്കാം.
(അശോക് കുമാര്‍ N.A)

എസ്സ്.എസ്സ് .എല്‍.സി. പരീക്ഷ സി.ഇ.മാര്‍ക്ക് എന്റര്‍ ചെയ്യാനുളള തീയതി ഫെബ്റുവരി 25 വരെ നീട്ടി.

2012, ഫെബ്രുവരി 13, തിങ്കളാഴ്‌ച


model questions paper &answer (കേരള കൗമുദിയോട് കടപ്പാട്)
मोडल प्रश्न पत्र (केरल कौमुदी को आभार)

Answers

 संभावित उत्तर


1. बेचारी चिड़िया।
2. मैं कहाँ  नीड़ बनाउँ ?
3.
आस्वादन टिप्पणी   
बेचारी चिड़िया
शहरीकरण की समस्या की ओर हमारे मन को ले जानेवाली एक सुन्दर छोटी समकालीन कविता है- बेचारी चिड़िया।
एक चिड़िया  थी।भोजन की तलाश से वापस आते वक्त उसने
अपना घोसला ढूँढ़ा।पर कहीं न मिला।जामुन के पेड़ में थी उसकी
नीड़।पर अब जामुन का पेड़ भी नहीं है।वह पेड़ काटकर लोगों ने घर बनाये हैं।बड़े शहर की तरह भीड़ थी वहाँ।चिड़िया उड़कर सभी से पूछ रही है कि वह कहाँ घोसला बनाए?
बढ़ती आबादी के कारण सभी जगहों पर मानव ने अपना वासस्थान बनाया है।पेड़ काटकर या परिस्थिति को दूषित करके वे आगे बढ़ते है।फलत: चिड़ियाँ और जानवर बेघर हो जाते है।उन्हें नये बसेरे की तलाश में इधर-उधर फटकना पड़ता है।
मानव की बुरी आदतों का तीखा वर्णन है इसमें।सरल शब्दों में
एक महत्वपूर्ण कार्य बताने में कवि सफल हुआ है।
4
.अनिल हमें शीतलता देता है।
अनल सबका दहन करता है।
5.
मैं आज सबेरे  डाकघर पहूँचा । वहाँ से मुझे एक पंजीकृत पत्र मिला । कार्यालय की दीवार पर लिखा था - धूम्रपान मना है।
6. समाचार
डाक्टर की लापरवाही”
चाँदनगर:  यहाँ के डाँ. लालुराम तेली के अस्पताल में बाबुलाल
तेली नामक एक आदमी अपनी नाक के इलाज के लिए आया।
पहले एक बड़े अस्पताल के इलाज के बाद वह यहाँ आया था।
आते वक्त उसको नाक से ठीक तरह साँस लेना  मुश्किल था।
डाँ.लालुराम ने किसी टेस्ट के बिना झटसे उसका ओपरेशन किया।
तीसरे दिन बाबुलाल की हालत बिगड़ गयी और उसकी सुनने और देखने
की शक्ति गायब हो गयी।
पानी पीना भी मुश्किल होने पर
डाक्टर ने आकर मरीज को बंबई ले जाने को कहा।बाबुलाल
तेली के साथियों ने आरोप लगाया कि ठीक तरह से रोग का
निर्णय न करके पैसे की लालच में डाँक्टर ने ऎसा किया है।
कुछ लोगों ने डाँक्टर के विरुद्ध आवाज़ भी उठाई।
 7.
 वार्तालाप
महादेवी- अरे, तुम यहाँ..
ग्वाला- अब मैं इस शहर में लौट आया हुँ।
महादेवी- तुमने क्यों ऎसा किया ?
ग्वाला - मुझे माफ़ कीजिए।
महादेवी- तुम्हारे मन में उस बेचारे जीव से प्यार नहीं था ?
ग्वाला- तब मैं अंधा था।मैं ने सोचा कि गौरा की मृत्युके बाद
फिर आप मुझसे दूध खरीदेंगी।
महादेवी- तो  तुम ने जान बूझकर ही ऎसी गलती की ?
ग्वाला - लेकिन कुछ दिन बाद मैं अपनी भूल समझ गया।मैं जल्द ही
वहाँ से भागकर यहाँ आया।
महेदेवी- मेरे बारे में तुमने नहीं सोचा ?आज भी मेरे मन में गौरा है।
ग्वाला- मेरे मन में भी।
महादेवी- ये सब छोड़ दो। अब तुम यहाँ  क्या काम  करते हो ?
ग्वाला- मज़दूर हुँ।आज देर हो गयी।मैं चलूँ ?
महादेवी- ठीक है।कभी मेरे घर में आओ।
ग्वाला- ज़रूर जी।
8.
उद् घोषणा
छात्र ध्यान दें..
इस साल की खेल-कूद प्रतियोगिताएँ अक्तूबर 20 और 21 को आयोजित है।प्रतियोगिताओं में भाग लेनेवाले छात्र अपना नाम कल ही स्कूल लीड़र के पास दें।
9. 
आदमी का बच्चा
10.
डौली  मैनेजर साहब के यहाँ रमण  और ज्योति के साथ खेलकर
लौट रही थी।
11.
बंगले  के दरवाज़े पर माली अपने नये बच्चे को कोरे कपड़े में लपेटे
दोनों हाथों पर लिए बाहर जाता दिखाई दिया और उसके पीछे मालिन रोती चली आ रही थी।
12.
अनुवाद

മൂന്നാം ദിവസം സന്ധ്യയ്ക്ക് ഡോളി മാനേജര്‍ സാറിന്റെ വീട്ടില്‍ രമണിന്റേയും ജ്യോതിയുടേയും കൂടെ കളിച്ചിട്ട് തിരിച്ചു വരികയായിരുന്നു.
13.
दोहा
माया मुई न मन मुआ
मरि मरि गया सरीर
आसा तृष्णा न मुई
यौ कहि गया कबीर।
14.
हार

क्रिकेट प्रतियोगिता में श्रीलंका की हार हुई।
विजेता को फूलों का हार पहनाया।
15.
आधुनिक समाज में अमीर लोगों के मन में गरीब लोग बेहुदे हैं।
उनके मत में धन ही सबकुछ है। पर मेरे विचार में सभी लोग
एक समान हैं।धोबी और माली अपने काम करके ही जीते है।
उनके बच्चों के समान खेल कूदकर पलते हैं।पर गरीबी के कारण
उनको जीवन की सुविधाएँ मिलने की संभावना कम है।फिर भी
वे भी इस समाज के बच्चे है,बेहुदे नहीं।
16.
नदी के किनारे पहाड़ को छूति हुई रेलवे लाइन दूर तक जाती है। नदी के ऊपर एक बहूत बड़ा पुल है।
उसपर रेल और मोटर के गुज़रने की व्यवस्था है।
17.
निबंध

अपने घर में ही पराया.
नौकरी करते समय गजाधर बाबु कई रेलवे स्टेशनों में अकेले
रहते थे।तब उनके मन में अवकाश प्राप्ति के बाद परिवार के साथ
जीने का सपना था।
  नौकरी से रिटायर होकर घर आते वक्त उनके मन में बच्चों के साथ खुशी और शाँति से भरा जीवन जीने का सपना था।पर उनकी उपस्थिति में बच्चे चुप रहे।उनका मन पत्नी का प्यार और स्नेहभरी
मुस्कान चाहता था।पर वह सदा रसोई में व्यस्त थी।बच्चों के मनोविनोद में भाग लेने के लिए भी वे चाहते थे।पर बच्चे अपने-अपने कार्यों में लगे रहते थे। बैठक की पतली चारपाई पर लेटते वक्त उनके मन में अस्थायित्व का अनुभव होने लगा।घर की बातों में उनका हस्तक्षेप बच्चों को पसंद नहीं था।
घर में उनका जीवन अशांत और अकेला होने लगा तो उन्होंने फिर अन्य काम करने का निश्चय किया।चीनी मिल में काम के लिए जाते वक्त वे अपनी पत्नी को साथ  लेना चाहते थे।पर पूछने पर उनकी पत्नी ने साफ इनकार किया।पूरी तरह ठगे होकर वे अकेले अपने घर से निकले।

model questions paper &answer

कविताँश पढ़कर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
जामुन वाला पेड़  खो गया
बड़े शहर की भीड़ में
उडती चिडिया पूछ रही है
कहाँ बनाउँ नीड़ मैं ?
1. इस कविताँश के लिए शीर्षक दें।          1
2. चिड़िया क्या पूछ रही है ?                       1
3. कविताँश की आस्वादन टिप्पणी लिखिए।  4
इन शब्द जोडों का अर्थभेद  स्पष्ट करके
वाक्य में प्रयोग करें।           2
निम्नलिखित अंश पढ़ें.
मैं आज सबेरे  post office पहूँचा । वहाँ से मुझे एक regisration letter मिला । office की दीवार पर लिखा था  No smoking.                   2
किसी ने ” डाक्टर की लापरवाही” शीर्षक से एक स्थानीय समाचार
पत्र में खबर छपवा दी थी।बाबुलाल तेली कहानी के आधार पर वह समाचार कल्पना करके लिखें।              4
गौरा की मृत्यु के कुछ साल बाद महादेवी वर्मा अपने घर के  पुराने  ग्वाले से मिली।दोनों के बीच का संभावित  वार्तालाप लिखे।             4
अपने स्कूल के किसी एक कार्यक्रम की सूचना करते हुए
एक उद् घोषणा तैयार करें।
                                       2
गद्यांश पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें।
तीसरे दिन संध्या समय डौली मैनेजर साहब के यहाँ रमन और ज्योति के साथ खेलकर लौट रही थी।बंगले के दरवाज़े पर
माली अपने नए बच्चे को कोरे कपड़े में लपेटे दोनों हाथों पर
लिए बाहर जाता दिखाई दिया।उसके पीछे मालिन रोती चली आ रही थी।
9. यह किस पाठ का संदेश है?     1                      
10. डौली कहाँ से लौट रही थी ?                        1
11. बंगले के सामने पहूँचते वक्त उन्होंने क्या दृश्य देखा ?2
12. इस खंड के पहले वाक्य का मातृभाषा में अनुवाद करें।1
दोहा क्रमबद्ध करके लिखे...                    2
मरि मरि गया सरीर
यौ कहि गया कबीर
माया मुई न मन मुआ
आसा तृष्णा न मुई।
भिन्न भिन्न अर्थ में प्रयोग करके वाक्य लिखें। 2
धोबी और माली के बच्चे बेहुदे कहे गए हैं।
इस पर आप अपना विचार व्यक्त करें।      2
निम्नलिखित अनुच्छेद का संशोधन करके लिखें।
नदी की किनारे पहाड़ से छूति हुई रेलवे लाइन दूर तक जाती है। नदी से ऊपर एक बहूत बड़ा पुल है।उसपर रेल और मोटर का गुज़रने का व्यवस्था है।
गजाधर बाबु विभिन्न हालातों द्वारा ठगे गए हैं।इस पर एक निबंध लिखें....3
सकुबाई की आत्मकथा लिखें..        4
* जन्म

* पारिवारिक स्थिति

* बंबई कैसे आई

* नौकरानी कैसे बनी ?

2012, ഫെബ്രുവരി 12, ഞായറാഴ്‌ച

SCERT QUESTION POOL

SCERT QUESTION POOL IS NOW OPEN..

SCERT QUESTION POOL 2011-SECOND TERM

  User Name and Password needed.
Those teachers who don't know it please contact me.




Asok kumar N.A
9447378576

SSLC MODEL EXAM (TIME TABLE)

SSLC MODEL EXAM (TIME TABLE)

SSLC Model Exam. Feb. 2012 - Time Table

13-1-12  Mon  9.45 - 11.30  Malayalam I
13-1-12  Mon  1.45 - 03.30  MalayalamII
14-2-12  Tue   9.45 - 12.30  English
15-2-12 Wed   9.45 - 11.30  Hindi
15-2-12 Wed   1.45 - 03.30  Physics
16-2-12 Thu    9.45 - 11.30  Chemistry
16-2-12 Thu    1.45 - 03.30  Biology
17-2-12  Fri    9.45 - 12.30  Social Science
21-2-12  Sat   9.45 - 12.30  Mathematics
21-2-12  Sat   2.15 - 03.30  I.T

FLASH NEWS

പൊതുവിദ്യാഭ്യാസ വകുപ്പിലെ സര്‍ക്കാര്‍ ഹൈസ്കൂള്‍അദ്ധ്യാപകര്‍,പ്രൈമറി അദ്ധ്യാപകര്‍എന്നിവരുടെ
2012-13 വര്‍ഷത്തെ ജില്ലാതലസ്ഥലംമാററത്തിനുളള അപേക്ഷ ഓണ്‍ലൈനായി സ്വീകരിക്കുന്നു.ഫെബ്രുവരി 17 മുതല്‍ 28 വൈകിട്ട് 5മണി വരെ.

2012, ഫെബ്രുവരി 11, ശനിയാഴ്‌ച


SSLCമോഡല്‍ ചോദ്യപേപ്പര്‍ (ഹിന്ദി) കടപ്പാട്-ഡോ.മൂസ്സ,പ്രൊഫസര്‍,കാലടി സംസ്കൃത സര്‍വ്വകലാശാല



ashokhindiblogspot.com
SSLC -2012
MODEL QUESTION PAPER- HINDI
Std 10 Total Score : 40
Time : 1:30 hrs.
सूचनाएँ -
सभी प्रश्नों के उत्तर लिखें।
पंद्रह मिनट का कुल आँफ़ टाइम दिया जाएगा।यह प्रश्न पत्र का वाचन करने तथा उत्तर लिखने की पूर्व तैयारी के लिए है।इस समय पर कुछ भी न लिखें।
दो प्रश्नों में विकल्प हैं।






खंड -
  1. निम्नांकित घटनाओं को क्रमबद्ध करके लिखें। 2
    लोग मरे हाथी के दाँत निकाले।
    हाथियों का झुंड लाश को दफ़नाया।
    बिजली के झटके से हाथी की मौत हुई ।
    एक हाथी तोरपा ब्लाँक पहूँचा।
  2. निम्नांकित चरित्रगत विशेषताओं से गजाधर बाबु की विशेषताएं चुनें।लिखें कि इसका 3
    आधार क्या है ?
    स्नेही व्यक्ति
    अपने हालत से खुश
    परिवार से प्रेम करनेवाला
  3. सही मिलान करें।
    Stamp संगणक
    Interruption डाक टिकट
    Internet रुकावट
    Computer अंतरजाल
  4. पढ़े-लिखे लोग भी घर-घर घूमते है और अनपढ़ भी।” सकुबाई ऎसा क्यों कहती हैं? 2
  5. हथेली भर साबुन की टिकिया से नदी युद्ध हार गयी।कवि यहाँ किसकी ओर इशारा
    करते हैं? 2
  6. मरने के बाद भी कुछ लोग समाज के काम आते हैं? कैसे? 2
    सूचना :- 7और 8में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखें। (1x3=3)
  7. बंबई से नाक ठीक करके आए बाबुलाल तेली के साथ साक्षात्कार करने एक पत्रकार
    आता है।पत्रकार द्वारा तैयार की गई प्रश्नावली कल्पना करके लिखें।
  8. माली के बच्चे की मृत्यु के प्रसंग पर डौली और आया के बीच वार्तालाप चलता है।
    वह वार्तालाप तैयार करें।
    सूचना :- 9 से 11 तक के प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लिखें। (2x4=8)
  9. गौरा की मौत की खबर देते हुए महादेवी वर्मा अपनी बहन श्यामा को पत्र लिखती है।
    वह पत्र तैयार करें।
  10. डाँ.शाँता ने अपना जीवन जन-सेवा में समर्पित किया है।शांता के साक्षात्कार से मिली
    खबरों के आधार पर उनकी जीवनी तैयार करें।
  11. बाज़ार में चीज़ें खरीदते समय लोग ठगे जाते हैं” वर्तमान उपभोक्तावादी संस्कृति के आधार पर प्रस्तुत विषय पर एक लेख तैयार करें।
    खंड-
    सूचना :- निम्नलिखित कविता पढें और उसके नीचे दिए प्रश्नों के उत्तर लिखें।
    मैं सदा ही निस्वार्थ अर्पण करता रहा
    अपना सर्वस्व तुम्हें और
    पत्र-पत्र बिखेरता रहा हरियाली
    तुम्हारे जीवन की हर पग पर
    सँवारता रहा इस धरा को
    किसी सुहागिन की माँग की तरह
    परंतु...क्या हो गया है तुम्हें
    किस कारण तुले हो
    मेरे मूल को ही नष्ट करने पर
    आज मेरी विनय सुनो मनुष्य!
    रोक दो इस विनाश को
    क्योंकि यह मेरा नहीं ashokhindiblogspot.com
    स्वयं तुम्हारा ही विनाश है।
  12. यहाँ वृक्ष किससे विनय कर रहा है? 1
    (मनुष्य से , धरा से, हरियाली से,सुहागिन से)
  13. वृक्ष का विनय क्या है ? 1
  14. कविता का भाव लिखें। 2
  15. स्वच्छ पर्यावरण स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है।”इस संदेश के प्रचार-प्रसार
    के लिए नगरपालिका की तरफ़ से एक पोस्टर तैयार करें। 2
  16. मान लें, आपके स्कूल "रक्तदान की महिमा " विषय पर एक संगोष्ठी का आय़ोजन
    कर रहा है।संगोष्ठी की सूचना देते हुए स्कूल के प्रधानाध्यापक की तरफ़ से एक
    उद् घोषणा तैयार करें। 2 खंड-
  17. निम्नलिखित खंड का संशोधन करके लिखें। 2
    मुझे आज दफ्तर से जल्दी घर पहूँचनी थी।पर क्या करें?बाहर बारिश हो रहा था।
    मैं ने छतरी नहीं लिया था। बारिश के बन्ध होने का इंतज़ार करता रहा।
  18. निम्नांकित वाक्यों को मिलाकर लिखें। 2
    यह मेज़ है।
    मेज़ पर कलम है।
    कलम नीली है।
    कलम मेरी है।
  19. उचित योजक जोड़कर वाक्यों को मिलाएँ। 2
    ( और, लेकिन,इसलिए)
    कल मुझे बुखार थी। मैं स्कूल न आ सका।
    मुझे नींद आ रही थी। मैं सो न सका।
  20. निम्नांकित खंड़ पढ़ें।उचित स्थान पर विशेषण शब्द जोड़कर खंड का पुनर्लेखन करें।
    (छोटी, हाथ पकड़कर,बूढ़ी,जल्दी,जल्दी,धीरे-धीरे)
    मेरी.......माँ …....मंदिर जा रही थी।मेरी ….... बेटी …....उसे ले जा रही थी। 2
    ashokhindiblogspot.com