2012, ഡിസംബർ 16, ഞായറാഴ്‌ച


अर्थवार्षिक परीक्षा
std 9 हिंदी Time : 11/2 hrs
Score : 40
    1.तालिका की पूर्ति करके लिखें।
पाठ


प्रोक्ति
लेखक


हिरोशिमा

…..................




हमारे गाँव की आखिरी बारिश




….............................




एकांकी


कहानी


मोहन राकेश




अज्ञेय


….............................

  1. निम्नलिखित घटनाओं को क्रमबद्ध करके लिखें।
    नर्मदा माई पर एक मोटा बाँध बना दिया है।
    गंगा तीसरी कक्षा में पढ़ता है।
    नर्मदा नदी के किनारे बसा गाँव है खेड़ी ।
    गंगा को स्कूल की पढ़ाई और बदमाशियाँ भी बाद आने लगीं।
  2. निम्नलिखित चरित्रगत विशेषताओं में से होरी की विशेषताएँ चुनकर लिखें।
    बेकरार, बेघर,बेजबान, सर्वहारा वर्ग का प्रतिनिधि।
    नागरिक जीवन पसन्द करनेवाला ।
    मेहनती किसान ।
  3. नर्मदा माई के ऊपर क्या बना दिया है ?
    ( बाँध ,बिजली स्टेशन , पुल )
  4. बैल बेचकर चुकाता है महाजन का कर्ज ”इससे किसानों की कौन-सा हालत प्रकट होती है ?
( मकान खरीदने केलिए ,गाय बैलों को बेचने की हालत , गरीबी से भरी दयनीय हालत ,सूखे और अकाल की हालत )
    1. रास्ते में पहाड़ खड़ा हो जाना ”इस मुहावरे का अर्थ क्या है ?
      ( बाधा डालना , किसी कार्य में बाधा होना ,किसी के पैरों के नीचे गर्दन दबाना )
    2. किसान अपने भाई के पास क्यों गया ?
      (रुपया माँगने , अच्छे बीज की तलाश में ,मेमना लाने )
      सूचना - 8 से 10 तक के प्रश्नों में से किन्हीं दो के उत्तर लिखो।
    3. किसान ने युवकों की पिटाई की । उसके बाद किसान के प्रति यात्रियों के मन की भावना बिलकुल बदल गयी।इस पर आपका विचार क्या है ?
    4. मानव का भाप हो जाना- इसका तात्पर्य क्या है ?
    5. अब तक हम अपनी भूख से लड़ते थे,अब हमें अपनी प्यास से भी लड़ना होगा।इसमें आम जनता की किस विवशता की ओर संकेत हैं?
      सूचना- निम्नलिखित अंश का संशोधन करके लिखें।
    6. देस के मध्य भाग में ,ठीक हृधय में धड़कने वाला यह किस्सा उत्तर दक्षिण ,पूरब -पश्चिम -चारों तरफ़ किसी न किसी रूप में फैला हुआ मिल रखता है और इसी के साथ मिनते है सैकडों,हज़ारों तालाई।
      निम्नलिखित शब्दों के साथ उपसर्ग जोडकर विपरीतार्थ शब्द बनाएँ।
    7. सुना x
      आयाम x
      संकोच x
      उपस्थिति x
      सूचना - निम्नलिखित कविताँश पढ़कर नीचे दिए प्रश्नों के उत्तर लिखें।
      एक दिन सहसा
      सूरज निकला
      अरे क्षितिज पर नहीं,
      नगर के चौंक
      धूप बरसी
      पर अंतरीक्ष से नहीं
      फटी मिट्टी से ।
    8. यह किस कविता का अंश है ?
    9. कविताँश की आस्वादन टिप्पणी लिखें।
      सूचना- निम्नलिखित खंड पढ़कर नीचे दिए प्रश्नों के उत्तर लिखें।
      मेरे पिताजी अचानक स्कूल के पास से गुज़रे।मुझे स्कूल के मैदान में झाडू लगाता देखकर
      ठिठक गए।बाहर से ही आवाज़ देकर बोले, “ मुंशी जी,यों क्या कर रहा है ?“वे प्यार से मुझे मुंशी जी कहा करते थे।
    10. यह किसका आत्मकथांश है ?
    11. पिताजी ने लेखक से क्या पूछा ?
    12. ऊपर दिए गद्धांश के पहले दो वाक्य मातृभाषा में लिखें।
    13. इस गद्धांश से दो क्रियायें छाँटकर लिखें।
      सूचना- पोस्टर तैयार करें।
    14. स्कूल युवजनोत्सव में "पाँव तले दबी गर्दन ”के नाटक रूप का मंचन होनेवाला हैं।इसकेलिए एक पोस्टर तैयार करें।
      सूचना- निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें।
    15. शरत को विश्वास था कि मेस कते दूसरे लोग उनकी सहायता करेंगे,लेकिन कोई नहीं आया।डरते-डरते उसके बराबर के कमरे में झाँका,पाया कि दो व्यक्ति् तकिए पर सिर रखे सोये पड़े है-
      शरत की उस दिन की डायरी कल्पना करके लिखें।
    16. "जल संरक्षण" – विषय पर एक निबंध लिखें।
**************************************

पाठ


प्रोक्ति
लेखक


हिरोशिमा

 


सिपाही की माँ




हमारे गाँव की आखिरी बारिश




कविता




एकांकी





कहानी


अज्ञेय




मोहन राकेश




आलोक अग्रवाल

2. नर्मदा नदी के किनारे बसा गाँव है खेड़ी ।
गंगा तीसरी कक्षा में पढ़ता है।
नर्मदा माई पर एक मोटा बाँध बना दिया है।
गंगा को स्कूल की पढ़ाई और बदमाशियाँ भी बाद आने लगीं।
  1. बेकरार, बेघर,बेजबान, सर्वहारा वर्ग का प्रतिनिधि।मेहनती किसान ।
    4. बाँध,
    5. गरीबी से भरी दयनीय हालत
    6. किसी कार्य में बाधा होना
    7.अच्छे बीज की तलाश में
    8.किसान सभी यातनाएँ सहता था।पर उन युवकों ने जान-बूझकर छे़डछाड़ करके उससे एैसा कराया। वह अच्छा ही था।अन्य लोगें को तुच्छ समझकर आगे चलनेवाली युवा पीढ़ी को एक सबक सिखाने में वह सफल हुआ।
    9. हिरोशिमा में बम फटने के कारण वहाँ के सभी मानव मर गए। भाप को हम देख नहीं सकते। उसी प्रकार हिरोशिमा के सभी मानव आग में जलकर मिट गए।
    10. हमारे देश में अधिकाँश लोग गरीब है। उन्हें खाने की कमी थी। आवश्यकतानुसार सभी को
    ्न्न मिलने केलिए हम निरंतर लड़ रहे थे। लेकिन आज पानी भी बिकाऊ चीड़ बन गया है। इसलिए पानी भी सबको मिलने केलिए हमें लड़ना होगा ।पानी मिलने की विवशता की ओर यहाँ संकेत है।
    11. देश के मध्य भाग में ठीक हृदय में धड़कने वाला यह किस्सा उत्तर दक्षिण ,पूरब -पश्चिम -चारों तरफ़ किसी न किसी रूप में फैला हुआ मिल सकता है और इसी के साथ मिलते है सैकडों,हज़ारों तालाब ।
    12.सुना xअसुना
      आयाम xअनायास
      संकोच xनिस्संकोच
    उपस्थिति xअनुपस्थिति
    13.हिरोशिमा
  1. हिरोशिमा की यादें।
    हिंदी के प्रसिद्ध कवि श्री अज्ञेय की एक सुंदर कविता है- हिरोशिमा। इसमें हिरोशिमा का बम विस्फोट का मार्मिक वर्णन है।कवि कतहता है कि एक दिन सहसा सूरज निकला।वह सूरज आसमान में नहीं ,नगर के चौक पर निकला।सूरज के निकलते ही प्रकाश फैल जाता है।इसी प्रकार यहाँ भी प्रकाश फैल गया।पर वह प्रकाश अंतरीक्श में नहीं,मिट्टी में बिखर गया था।धूप भी सर्वत्र व्याप्त था।हिरोशिमा में अचानक बम गिरते वक्त वहाँ के सभी जीवजंतु और पृथ्वी भी भाप बन गयी।इसका वर्णन है इस कविताँश में। सरल भाषा का प्रयोग इसकी विशेषता है।
  2. ओमप्रकाश वात्मीकी की ।
  3. मुंशीजी, यों क्या कर रहा है।?
  4. എന്റെയച്ഛന്‍ പെട്ടെന്ന് സ്കൂളിനടുത്തുകൂടി കടന്നു പോയി.സ്കൂള്‍ മൈതാനം അടിച്ചു വാരിക്കൊണ്ടിരുന്ന എന്നെകണ്ട് സ്തംഭിച്ചു നിന്നു.
  5. बोलना, कहना
  6. सरकारी हाई स्कूल -पेरुम्पलम
    युवजनोत्सवम 2012
    पाँवतले दबी गर्दन – का नाटक रूप में मंचन
    स्थान- स्कुल हाँल में
    समय और तारीख- 2012 दिसंबर के पहले शनिवार को
    मूल रचना-गोदान(प्रेमचंद)
    नाटकीकरण- नवीं दर्जे के छात्र
    सबका हार्दिक स्वागत।















  1. तारीख
    स्थान
    रंगून में प्लेग का आक्रमण कितना भयानक है।हर व्यक्ति दूसरे की चिन्ता किये बिना भाग खड़ा हो जाता है। जहाँ देखो,मरे चूहे दिखाई पड़ते हैं। अचानक एक दिन मेरे मित्र को बुखार हो गया।
    उसका दूसरा मित्र भी रोगग्रस्त हो चुका था।वे दोनों एक दूसरे की मदद करते रहे। फिर भी पिछली रात को मित्र की मृत्यु हो गयी।मेरा विश्वास था कि मेस के दूसरे लोग उनकी सहायता करेंगें,लेकिन कोई नहीं आया।बराबर के कमरे में दो व्यक्ति तकिए पर सिर रखे सोए पड़े थे। उन्हें जगाने की कोशिश बेकार थी।लौटकर अपने साथी को देखा तो वह भी छटपटा रहा था।हे भगवान ,प्लेग का कैसा क्रूर ताण्डव चल रहा है।मैं लाचार हुँ।
  2. संसार में विभिन्न प्रकार के जलस्रोत होते हैं।समस्त जीवजंतुओं के जीवन का आधार जल है।पीने,भोजन पकाने ,नहाने-धोने और सिंचाई से लेकर बड़़े-बड़े कल-कारखानों के काम केलिए भी जल अनिवार्य है।जीव-जगत की हर दशा में जल की उपयोगिता और अनिवार्यता है। जलस्रोतों की वर्तमान स्थिति बेहतर नहीं है।संसार भर में जलाशयों और जलस्रोतों का व्यापक पैमाने पर प्रदूषण हो रहा है।इस प्रपंच में जीवजंतुओं के अस्तित्व केलिए जल-प्रदूषण को रोकना अनिवार्य है।जल-संरक्षण हमारा लक्ष्य होना चाहिए।

അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:

ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ