टीचिंग
मैनुअल
कक्षा
:
5
इकाई
:
पाँच
पाठ
का नाम :
मनु
और बाँसुरी
कालाँश
:
तीसरा
आशय
/ धारणा
:
रोचकता,
घटनाओं
का क्रमिक विकास,
चरम
सीमा आदि कहानी
की विशेषताएँ हैं ।
सामग्री
:
चित्र
अधिगम
उपलब्धियाँ :
कहानी
का अंश
पढ़कर आशय प्रस्तुत करता है
।
प्रक्रिया
|
आकलन
|
बाँसुरी - मनु और बाँसुरी (कहानी)ആക്ടിവിറ്റിप्रवेश कार्य, कहानी का वाचन
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ
പേര്
प्रवेश
कार्य
പ്രവര്ത്തന
ഘട്ടങ്ങള്अनौपचारिक संवाद- पानी की कहानी कैसी लगी? पानी की सुरक्षा के लिए हम क्या-क्या करेें? कहता है- अब हम एक कहानी की ओर जाएँगे। पन्ना 74 का चित्र वाचन करने का निर्देश देता है और चर्चा करता है। पूछता हैः- चित्र में क्य-क्या हैं ? बच्चों की प्रतिक्रिया श्यामपट पर हिंदी में लिखता है। मनु को दिखाकर कहता हैः
मनु और बाँसुरी का अटूट संबंध है। സാമഗ്രികള്
रोचकता, घटनाओं का क्रमिक विकास, चरम सीमा आदि कहानी की विशेषताएँ हैं । വിലയിരുത്തല് मौखिक अभिव्यक्ति का आकलन തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
अपनी
पहचान
|
|
അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:
ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ