2018, ഡിസംബർ 10, തിങ്കളാഴ്‌ച


टीचिंग मैनुअल
कक्षा : 5
इकाई : पाँच
पाठ का नाम : रोती क्यों ?
कालाँश : तीसरा
आशय / धारणा : वार्तालाप में स्वाभाविकता हो।

सामग्री : चित्र ,पाठपुस्तक
अधिगम उपलब्धियाँ : वार्तालाप पढ़कर आशय ग्रहण करता है।
प्रक्रिया
आकलन

बाँसुरी - रोती क्यों? (वार्तालाप)

ആക്ടിവിറ്റി
वाचन,लेखन
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ പേര്
वाचन
പ്രവര്‍ത്തന ഘട്ടങ്ങള്‍
पन्ना 76 का चित्र दिखाकर पूछता है-
  • बाँसुरी अब कहाँ है?
  • उसके चेहरे का भाव क्या है?
  • वह कैसे नदी में गिर पड़ी?
देखें, पन्ना 76 के आख्यान का अंश पढ़ता है।
पूछता है-
  • बाँसुरी ने अब पत्थर से क्या कहा होगा?
पन्ना 77 के रोती क्यों है पढ़ने का निर्देश देता है
वैसक्तिक वचन ।
दल में आशयों का लेन-देन।
आशय ग्रहण के लिए ये प्रश्न पूछता है-
  • पत्थर ने बाँसुरी से क्या पूछा?
  • बाँसुरी का जवाब क्या था?
  • पत्थर ने बाँसुरी की कैसे सहायता दी?
बच्चों के जोड़े बनाते हैं।
पत्थर और बाँसुरी के बीच का वार्तालाप रोल-प्ले के रूप प्रस्तुत करने का निर्देश देता है।
पर्याप्त समय देता है।
चार-चार जोडे का दल बनाता है।
बच्चे रोल-प्ले अपने दलों में प्रस्तुत करते हैं।
प्रत्येक दल में से एक जोड़े को कक्षा में प्रस्तुत करने का अवसर दें।
സാമഗ്രികള്‍
    पाठपुस्तक
ആശയങ്ങള്‍, ധാരണകള്‍, മൂല്യങ്ങള്‍
वार्तालाप में स्वाभाविकता हो।
വിലയിരുത്തല്‍
रोल प्ले में स्व आकलन और आपसी आकलन करने का अवसर देता है।
തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
पत्थर ने नदि से क्या- क्या कहा होगा?
बच्चों की प्रतिक्रिया को सूचिबद्ध करके संभावित वार्तालाप लिखने का निर्देश देता है।



अपनी पहचान (Reflection Note)





























അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:

ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ