2018, ഡിസംബർ 10, തിങ്കളാഴ്‌ച


टीचिंग मैनुअल
कक्षा : 5
इकाई : पाँच
पाठ का नाम : सपना - बूँद का सपना (कहानी)
कालाँश : तीसरा
आशय / धारणा : निजी अनुभवों को कल्पना के साथ कहानी द्वारा अभिव्यक्त कर सकता है।

सामग्री : पाठपुस्तक,टीचर टेक्स्ट, शब्दों का स्लैड़
अधिगम उपलब्धियाँ : पोस्टर बनाने की क्षमता प्राप्त करना ।

प्रक्रिया


आकलन

सपना - बूँद का सपना (कहानी)

ആക്ടിവിറ്റി
वाचन, लेखन, पोस्टर बनाना
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ പേര്
कहानी वाचन
പ്രവര്‍ത്തന ഘട്ടങ്ങള്‍
अनौपचारिक संवाद-
पानी का बोतल दिखाते हुए पूछता हैः
इस बोतल में क्या है?
ठीक है, इस बोतल में पानी कैसे पहुँचे होगे?
हरेक प्रश्नों की प्रतिक्रिया के अनुसार चर्चा चलाता है।
बताता है-
ठीक है,बादल में रहनेवाले पानी की बूँद बोतल में आने की कहानी जानना चाहते हैं?
तो पाठ्यपुस्तक के पन्ने 68 से 70 तक के भाग का वाचन कर लो।
वैयक्तिक वाचन करने का अवसर देता है।
दलों में आशयों का लेन-देन करने का अवसर देता है।
आशय ग्रहण के लिए ये प्रश्न पूछते हैं-
  • बूँद ने धरती पर क्या-क्या देखा?
  • बूँद धर्ती पर कैसे पहुँची?
  • टंकी में कैसी पड़ी?
  • बोतल के अंदर कैसे पहुँची?
दलों की प्रस्तुति।
आवश्यक है तो चर्चा चलाता है।
दो-तीन छात्रों से वाचन कराता हैं।
श्यामपट पर या स्लैड़ में ये शब्द दिखाता है।
पानी,मशीन, शहर, नल, टंकी, खेत, गाँव, बोतल, दुकान।
बूँद का सफ़र क्रमानुसार लिखने का निर्देश देता है।
സാമഗ്രികള്‍
    पाठपुस्तक,टीचर टेक्स्ट, शब्दों का स्लैड़
ആശയങ്ങള്‍, ധാരണകള്‍, മൂല്യങ്ങള്‍
निजी अनुभवों को कल्पना के साथ कहानी द्वारा अभिव्यक्त कर सकता है।
വിലയിരുത്തല്‍
आशयों की अभिव्यक्ति का आकलन करता है।
തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
नारा गीत



अपनी पहचान










































सपना - बूँद का सपना (कहानी)

ആക്ടിവിറ്റി
वाचन, लेखन, पोस्टर बनाना
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ പേര്
पोस्टर
പ്രവര്‍ത്തന ഘട്ടങ്ങള്‍
पूछता है-
पानी सब कहीं है। सबको स्वच्छ पानी मिलने के लिए हम क्या-क्या करेंगे?
चर्चा चलाता है और पानी को लेकर आशयों का मानचित्र तैयार करता है-


बताता है-
इन आशयों के प्रचार के लिए एक पोस्टर तैयार करें।
वैयक्तिक रूप से पोस्टर तैयार करने का अवसर देता है।
दो-तीन की प्रस्तुति।
चर्चा करके पोस्टर की विशेषताएँ श्यामपट पर लिखता है-
उचित संदेश वाक्य है।
उचित रूप विधान है।
आकर्षक है।
सूचकों के आधार पर दलों में परिमारजन करने का अवसर देता है।
पन्ना 71 के चित्रों के सहारे फल और सब्जियों का परिचय कराता है।
एक नमूना लिखता है, जैसे
केला- फल
बाकी तालिका भरने का निर्देश देता है।
इकाई आकलन
चित्र में क्या-क्या है?
लिखने का निर्देश देता है।
वैयक्तिक लेखन करने का अवसर देता है।
जितने शब्द सही हैं, उसके अनुसार तालिका में रंग भरने का अवसर देता है।
സാമഗ്രികള്‍
    पाठपुस्तक,टीचर टेक्स्ट,आशयों के मानचित्र का स्लैड़
ആശയങ്ങള്‍, ധാരണകള്‍, മൂല്യങ്ങള്‍
निजी अनुभवों को कल्पना के साथ कहानी द्वारा अभिव्यक्त कर सकता है।
വിലയിരുത്തല്‍
छात्रों की प्रदर्शिनी का आकलन करता है।
തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
पोस्टर की प्रदर्शिनी
अपनी पहचान
























































അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:

ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ