2018, ഡിസംബർ 10, തിങ്കളാഴ്‌ച


टीचिंग मैनुअल
कक्षा : 5
इकाई : पाँच
पाठ का नाम : कवि का सपना (कविता)
कालाँश : तीसरा
आशय / धारणा : बालगीत पढ़कर आशय ग्रहण करता है।
जीवन को सार्थक एवं सफल बनाने की अभिप्रेरणा कविता द्वारा संभव है।

सामग्री : पाठपुस्तक
अधिगम उपलब्धियाँ : बाल गीत सुन-पढ़कर आस्वादन करता है और ताल-लय के साथ आलापन करता है।


प्रक्रिया


आकलन

सपना - कवि का सपना (कविता)

ആക്ടിവിറ്റി
वाचन, लेखन
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ പേര്
वाचन
പ്രവര്‍ത്തന ഘട്ടങ്ങള്‍
अनौपचारिक संवाद-
गाँधीजी के सपनों से हमने परिचय पाया। अब हम एक कवि के सपनों के बारे में देखेंगे।
पन्ना 66 की कविता वैयक्तिक रूप से पढ़ने का निर्देश देता है।
शब्दकोश की सहायता से एक बार और पढ़ने का अवसर देता है।
दल में आशयों का लेन-देन करने का अवसर देता है।
आशय ग्रहण के लिए ये प्रश्न पूछते हैं-
  • कवि पेड़ बनकर सबको क्या देना चाहता है?
  • बादल बनकर क्या देना चाहता है?
  • प्यार करने के लिए क्या बनना चाहता है?
...................................
.......................................
दलों में जाकर आवशयक मदद देता है।
दो-तीन दलों की प्रस्तुति
चित्रों को देखने का अवसर देता है।
छात्रों को चित्रों की समान आशयवाली पंक्तियों से जोडा बनाने का अवसर देता है।
आवश्यक है तो कविता के आशय पर चर्चा चलाता है।
छात्रों से सस्वर आलाप कराता है।
दल में ताल देकर कविता की प्रस्तुतीकरण के लिए आवश्यक समय देता है।
സാമഗ്രികള്‍
    पाठपुस्तक
ആശയങ്ങള്‍, ധാരണകള്‍, മൂല്യങ്ങള്‍
बालगीत पढ़कर आशय ग्रहण करता है।
जीवन को सार्थक एवं सफल बनाने की अभिप्रेरणा कविता द्वारा संभव है।
വിലയിരുത്തല്‍
मौखिक अभिव्यक्ति का आकलन करता है।
दलों की प्रस्तुति में आपसी आकलन और स्वआकलन करता है।
തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
कविता पाठ



अपनी पहचान






























सपना - कवि का सपना (कविता)

ആക്ടിവിറ്റി
पंक्तियाँ जोड़ना
പ്രവർത്തനത്തിന്റെ പേര്
पंक्तियाँ जोड़ना
പ്രവര്‍ത്തന ഘട്ടങ്ങള്‍
पन्ना 67 के चित्र दिखाते हुए पूछता है-
  • नदी सबको क्या देती है?
  • चाँद रात में क्या फैलाता है?
  • चिड़ियाँ क्या सुनाती है?
छात्रों की प्रतिक्रिया को श्यामपट पर लिखता है-
नदी-पानी
चाँद- चाँदनी
चिड़िया- गीत
पुस्तक- ज्ञान
इन आशयों को कविता में जोड़ने का निर्देश देता है।
वैयक्तिक लेखन।
दो-तीन प्रस्तुति
दल में परिमार्जन करने का अवसर देता है।
आवश्यक है तो टीचर वेरशन प्रस्तुत करता है।
टीचर वेरशन-(स्लैड़ प्दर्शन)
"
मन करता है, चिड़िया बनकर
सबको मधुर गीत सुनाऊँ।
मन करता है, नदी बनकर
सबको हर दिन पानी दूँ।
मन करता है, चाँद बनकर
राह दिखाने चाँदनी दूँ।"
സാമഗ്രികള്‍
    पाठपुस्तक,टीचर टेक्स्ट, कविता स्लैड़
ആശയങ്ങള്‍, ധാരണകള്‍, മൂല്യങ്ങള്‍
जीवन को सार्थक एवं सफल बनाने की अभिप्रेरणा कविता द्वारा संभव है।
വിലയിരുത്തല്‍








































































आकलन
नाम
पूर्ण आशयवाली पंक्तियाँ जोड़ी है
केवल शब्द जोड़ा है































































































തുടർപ്രവർത്തനങ്ങൾ
पोर्टफोलियो में संकलन



अपनी पहचान

































അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:

ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ