दैनिक
आयोजन
इकाई
-१
बसेरा लौटा दो
पाठभाग
-
नदी
और साबुन
समस्या
क्षेत्र -
जल
स्थल संसाधनों के प्रबंधन
में वैज्ञानिकता का अभाव।
आशय
व धारणाएँ-
प्रकृति
पर मानव के अनियंत्रित हस्तक्षेप
से प्राकृतिक संपदा का
शोषण
बढ़ना।
सहायक
सामग्री-
चित्र
के स्लैड,
प्रपत्र
कविता
का आलापन का वी़़डियो(
ICT), TB , HB
प्रक्रियाएँ
-
संबंध
कथन -
बच्चों,
पिछले
साल की नवीं कक्षा की अंतिम
इकाई में हमने कौन-सी
समस्या पर चर्चा
की
थी?
छात्रों
की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध
करें..।
जैसे
:-
1.अवैज्ञानिक
जल प्रबंधन के कारण लोगों को
सब कुछ छोड़कर पलायन करना
पड़ता
है।
2.पानी
की कमी एक विकट समस्या है।
3.जल
का महत्व जानेवाले थे हमारे
पूर्वज।
4.जल
संरक्षण के अच्छे नमूने ।
स्लाइड़
१/home/ashok/Documents/NADI.
छात्रों
के उत्तर सूचीबद्ध करें।
कहें,
बच्चों
,नदी
संबन्ध में लिखी एक कविता
हमारी दसवीं कक्षा की पाठ्य
पुस्तिका में है।-देखिए...
प्रश्न
करें....
बच्चों,
पाठ्य
पुस्तिका में कितनी इकाइयाँ
हैं ?
पहली
इकाई का पहला पाठभाग कौन सा
है ?
कवि
और कविता का नाम क्या है ?odp
निर्देश
दें ,
बच्चों,
अब
आप लोग नदी और साबुन नामक कविता
का वाचन करें।
नदी
और साबुन
ICT
द्वारा
पूरा कविता दिखाएँ...
कविता
में कौन-कौन
से जीव-जंतु
के नाम हैं ?
बाघ,
मछली,कछुआ,
हाथी
इन्हीं
नामों के आधार पर दल बनाएँ...
दल
में शंका समाधान का अवसर
दें।कविता का विश्लेषण करें,।
विश्लेषणात्मक
प्रश्न करें।
>
कविता
में नदी किस अर्थ में प्रयोग
किया है ?
>
नदी
किसका प्रतीक है ?
>
कारखाना
शब्द का अर्थ क्या है ?
इसका
मतलब क्या है ?
>
कारखाना
किसका प्रतीक है ?
>
साबुन
का प्रयोग किस अर्थ में हुआ
है ?
>
साबुन
किसका प्रतीक है ?
>
मरी
हुई इच्छा -
का
मतलब क्या है ?
>
मरी
हुई इच्छा किसका प्रतीक है ?
अब
हम कवि की आवाज़ में नदी और
साबुन का आस्वादन करें..
नदी
और साबुन mpg
आप
कहें,मलयालम
में इस कविता का अनुवाद हम
देखें..
विश्लेषणात्मक
प्रश्न पूछें-
√ यहाँ
कौन दुबली हो गई ?
√ एक
व्यक्ति का दुबला होने का क्या
क्या कारण हो सकते है ?
√ तो
एक नदी का दुबला होने का क्या
क्या कारण हो सकते है ?
√ क्या
आपने किसी नदी को दुबली होते
/
प्रदूषित
होते देखा है ?
√ इसके
क्या क्या कारण हो सकते है ?
√ मछलियाँ
किस तरह उतराई है ?
√ इच्छाओं
के मर जाने पर क्या होता है ?
√ मरी
हुई मछलियाँ किसका प्रतीक है
?
√ तुम्हारे
दुर्दिनों के दुर्जल में -
कवि
ने ऎसा क्यों कहा है ?
√ बाघों
के …......................
सहती
सानंद ।
नदी
पर पशु-पक्षी
और मानव का समान अधिकार है।
पर किसके हस्तक्षेप से
नदी
को हानी पहूँचाती है ?
√ पेशाब
शब्द से कवि ने आशय को अधिक
तीष्ण बनाया है।
क्या
आप इससे सहमत है ?
√ हिमालय
किसका प्रतीक है ?
√ भारतीय
संस्कृति में हिमालय का स्थान
क्या है ?
(पहरेदार
की भूमिका )
√ उत्तर
भारत की अधिकाँश नदियाँ हिमालय
से उत्पन्न होती है तो हम कह
सकते है कि नदी हिमालय की पुत्री
है।हमारे रक्षक की पुत्री के
साथ हमारा यह व्यवहार क्या
ठीक है ?
√ नदी
किसके सामने हार गई और क्यों
?
√ हथेली
भर की एक साबुन की टिकिया से
क्या तात्पर्य होगा ?
√ नदी
सभी प्रकार के हमलाओं के विरुद्ध
लडती रही।गाँव-गाँव
में पानी पहुँचाने के लिए।
पर अज्ञता से सामान्य जनता
भी प्रदूषण की प्रक्रिया में
भाग लेने का दृश्य (हथेली
भर की एक साबुन की टिकिया से
)
देखकर
नदी हताश हो गई और अपनी हार
मान ली।उसने सोचा होगा -अब
मैं किसकेलिेए लडूँ ?
इस
व्याख्या पर आपका विचार क्या
है?
√ नदी
को प्रदूषण से बचाने केलिए
हम क्या-क्या
कर सकते है ?
कविता
का वैयक्तिक रूप से आस्वादन
टिप्पणी लिखने का निर्देश
दें।
दल
में चर्चा करके परिमार्जन
करने का निर्देश दें।
दलों
से उपजें एकत्रित करें और
अदल-बदलकर
अन्य दलों में दें।
पूछें-
आस्वादन
टिप्पणी की मूल्यांकन बिंदुएँ
क्या-क्या
है ?
उत्तरों
को सूचीबद्ध करें।
दलों
में मिली आस्वादन टिप्पणी का
मूल्यांकन करने का निर्देश
दें।
हर
दलों से मूल्यांकन संबन्धी
टिप्पणी करने का निर्देश दें।
मूल्यांकन
बिंदु प्रस्तुतीकरण करवाएँ
।
अध्यापक
अपना प्रस्तुतीकरण करें।
/home/ashok/Desktop/resourse/std
10 new/BASERA LAUTAA DO/nadi aur sabun/आस्वादन
टिप्पणी(TEACHER
VERSION).odt
पाठ्य
पुस्तक की मूल्यांकन फार्माट
के आधार पर आस्वादन टिप्पणी
का निर्धारण करें।
पुनर्लेखन
करके पोर्टफोलियो में संकलन
करने का निर्देश करें।
അഭിപ്രായങ്ങളൊന്നുമില്ല:
ഒരു അഭിപ്രായം പോസ്റ്റ് ചെയ്യൂ