2012, ഫെബ്രുവരി 11, ശനിയാഴ്‌ച

SSLCമോഡല്‍ ചോദ്യപേപ്പര്‍ (ഹിന്ദി) കടപ്പാട്-ഡോ.മൂസ്സ,പ്രൊഫസര്‍,കാലടി സംസ്കൃത സര്‍വ്വകലാശാല



ashokhindiblogspot.com
SSLC -2012
MODEL QUESTION PAPER- HINDI
Std 10 Total Score : 40
Time : 1:30 hrs.
सूचनाएँ -
सभी प्रश्नों के उत्तर लिखें।
पंद्रह मिनट का कुल आँफ़ टाइम दिया जाएगा।यह प्रश्न पत्र का वाचन करने तथा उत्तर लिखने की पूर्व तैयारी के लिए है।इस समय पर कुछ भी न लिखें।
दो प्रश्नों में विकल्प हैं।






खंड -
  1. निम्नांकित घटनाओं को क्रमबद्ध करके लिखें। 2
    लोग मरे हाथी के दाँत निकाले।
    हाथियों का झुंड लाश को दफ़नाया।
    बिजली के झटके से हाथी की मौत हुई ।
    एक हाथी तोरपा ब्लाँक पहूँचा।
  2. निम्नांकित चरित्रगत विशेषताओं से गजाधर बाबु की विशेषताएं चुनें।लिखें कि इसका 3
    आधार क्या है ?
    स्नेही व्यक्ति
    अपने हालत से खुश
    परिवार से प्रेम करनेवाला
  3. सही मिलान करें।
    Stamp संगणक
    Interruption डाक टिकट
    Internet रुकावट
    Computer अंतरजाल
  4. पढ़े-लिखे लोग भी घर-घर घूमते है और अनपढ़ भी।” सकुबाई ऎसा क्यों कहती हैं? 2
  5. हथेली भर साबुन की टिकिया से नदी युद्ध हार गयी।कवि यहाँ किसकी ओर इशारा
    करते हैं? 2
  6. मरने के बाद भी कुछ लोग समाज के काम आते हैं? कैसे? 2
    सूचना :- 7और 8में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखें। (1x3=3)
  7. बंबई से नाक ठीक करके आए बाबुलाल तेली के साथ साक्षात्कार करने एक पत्रकार
    आता है।पत्रकार द्वारा तैयार की गई प्रश्नावली कल्पना करके लिखें।
  8. माली के बच्चे की मृत्यु के प्रसंग पर डौली और आया के बीच वार्तालाप चलता है।
    वह वार्तालाप तैयार करें।
    सूचना :- 9 से 11 तक के प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लिखें। (2x4=8)
  9. गौरा की मौत की खबर देते हुए महादेवी वर्मा अपनी बहन श्यामा को पत्र लिखती है।
    वह पत्र तैयार करें।
  10. डाँ.शाँता ने अपना जीवन जन-सेवा में समर्पित किया है।शांता के साक्षात्कार से मिली
    खबरों के आधार पर उनकी जीवनी तैयार करें।
  11. बाज़ार में चीज़ें खरीदते समय लोग ठगे जाते हैं” वर्तमान उपभोक्तावादी संस्कृति के आधार पर प्रस्तुत विषय पर एक लेख तैयार करें।
    खंड-
    सूचना :- निम्नलिखित कविता पढें और उसके नीचे दिए प्रश्नों के उत्तर लिखें।
    मैं सदा ही निस्वार्थ अर्पण करता रहा
    अपना सर्वस्व तुम्हें और
    पत्र-पत्र बिखेरता रहा हरियाली
    तुम्हारे जीवन की हर पग पर
    सँवारता रहा इस धरा को
    किसी सुहागिन की माँग की तरह
    परंतु...क्या हो गया है तुम्हें
    किस कारण तुले हो
    मेरे मूल को ही नष्ट करने पर
    आज मेरी विनय सुनो मनुष्य!
    रोक दो इस विनाश को
    क्योंकि यह मेरा नहीं ashokhindiblogspot.com
    स्वयं तुम्हारा ही विनाश है।
  12. यहाँ वृक्ष किससे विनय कर रहा है? 1
    (मनुष्य से , धरा से, हरियाली से,सुहागिन से)
  13. वृक्ष का विनय क्या है ? 1
  14. कविता का भाव लिखें। 2
  15. स्वच्छ पर्यावरण स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है।”इस संदेश के प्रचार-प्रसार
    के लिए नगरपालिका की तरफ़ से एक पोस्टर तैयार करें। 2
  16. मान लें, आपके स्कूल "रक्तदान की महिमा " विषय पर एक संगोष्ठी का आय़ोजन
    कर रहा है।संगोष्ठी की सूचना देते हुए स्कूल के प्रधानाध्यापक की तरफ़ से एक
    उद् घोषणा तैयार करें। 2 खंड-
  17. निम्नलिखित खंड का संशोधन करके लिखें। 2
    मुझे आज दफ्तर से जल्दी घर पहूँचनी थी।पर क्या करें?बाहर बारिश हो रहा था।
    मैं ने छतरी नहीं लिया था। बारिश के बन्ध होने का इंतज़ार करता रहा।
  18. निम्नांकित वाक्यों को मिलाकर लिखें। 2
    यह मेज़ है।
    मेज़ पर कलम है।
    कलम नीली है।
    कलम मेरी है।
  19. उचित योजक जोड़कर वाक्यों को मिलाएँ। 2
    ( और, लेकिन,इसलिए)
    कल मुझे बुखार थी। मैं स्कूल न आ सका।
    मुझे नींद आ रही थी। मैं सो न सका।
  20. निम्नांकित खंड़ पढ़ें।उचित स्थान पर विशेषण शब्द जोड़कर खंड का पुनर्लेखन करें।
    (छोटी, हाथ पकड़कर,बूढ़ी,जल्दी,जल्दी,धीरे-धीरे)
    मेरी.......माँ …....मंदिर जा रही थी।मेरी ….... बेटी …....उसे ले जा रही थी। 2
    ashokhindiblogspot.com

1 അഭിപ്രായം: