2012, ജനുവരി 27, വെള്ളിയാഴ്‌ച

ACTION RESERCH

क्रिया गवेषण (हिंदी)
छात्रों में प्रकट अक्षर का गलत प्रयोग,प्रतिक्रिया की कमी आदि कैसे
दूर करें .?
प्राक्कथन- चेंगन्नूर वि.एच.एस.स्कूल के आठवीं,नवीं ,दसवीं कक्षा के
बारह बच्चों में अक्षर की जानकारी पूर्ण रूप से नहीं है
और अठारह छात्रों को प्रतिक्रिया की कमी महसूस हुआ।
भिन्न और रसीली प्रक्रियाएँ दे तो ये समस्या दूर करने में
एक हद तक सफलता मिलेंगे -ऎसी धारणा से मुझे यह
शोधकार्य करने में प्रेरणा मिली।
विश्लेषण-
कुछ छात्रों को अक्षर की जानकारी नहीं हैं।
छात्रों को विशेषकर प्रतिक्रिया करने की क्षमता नहीं है।
बच्चों के भाषाई स्तर ऊपर उठाना है।
परिकल्पना-
बेहत्तर भाषाई प्रक्रियाएँ छात्रों के तत्परता के अनुसार
आयोजन करें तो ,उनके भागीदारी निश्चय करने लायक है तो ,उनके भाषाई समस्या एक हद तक दूर किया जा सकते हैं।
पूर्व परीक्षा-
राष्ट्र-गीत से परिचित शब्द लिखने का निर्देश ।
बच्चों की संख्या
ग्रेड़
18


5


4


37
A


B


C
प्रक्रिया की अवधि -3अंतर
प्रक्रिया समय सारणी
दिनांक/ समय
गतिविधि
06/12/11 1.30pm
पूर्वपरीक्षा
07/12/11 ;
वाचन(राष्ट्रगीत)
08/12/11 ;
आलाप
09/12/11
सी.डी.सुनाना
10/12/11
शब्द ढूँढकर लिखना
11/12/11
प्रतिज्ञा,सारे जहाँ से अच्छा
वंदेमातरम
(प्रक्रिया दोहराते हैं)
14/12/11
महत वचन(मलया-हिंदी)
लेखन
15/12/11
अपने अपने जन्मस्थान
लिखवाते हैं।(दल विभाजन)
16/12/11
प्रदत्तकार्य की जाँच
परिवारवालों के नाम- लेखन
महात्माओं के चित्र दिखाकर उनके नाम हिंदी में लिखवाते हैं।(वैयक्तिक)
17/12/11
प्रदत्तकार्य
(अधिक महात्माओं के नाम,जन्मस्थान आदि ढूँढकर
लेखन)
18/12/11
प्रस्तुतीकरण
नाम लिखे चित्र दिखाकर
वाचन की क्षमता परखना
20/12/11
चित्रों के नाम पर श्रुत-लेखन
चित्र दिखाकर पहचानने और लिखने का अवसर

प्रक्रियाएँ-
1.(pre-test)पूर्व परीक्षा
2.राष्ट्रगीत का वाचन
3.आलापन
4.सी.डी.सुनाकर आलापन
5. राष्ट्रगीत से शब्द ढूँढकर लिखना
6. प्रतिज्ञा,सारे जहाँ से अच्छा , वंदेमातरम आदि दिखाकर
7. प्रक्रियाएँ दोहराते हैं।
8.महत वचन(मलया-हिंदी) लेखन
9. अपने अपने जन्मस्थान लिखवाते हैं।
10. परिवारवालों के नाम- लेखन
11. महात्माओं के चित्र दिखाकर उनके नाम हिंदी में लिखवाते हैं।
12.अधिक महात्माओं के नाम,जन्मस्थान आदि ढूँढकर
लेखन ( प्रदत्तकार्य)
13. प्रस्तुतीकरण के बाद नाम लिखे चित्र दिखाकर वाचन की क्षमता परखते हैं।
14.चित्रों के नाम पर श्रुत-लेखन चलाते हैं।
15. अन्यचित्र दिखाकर पहचानने और लिखने का अवसर देते हैं।
(post test)
उपसंहार-
पूर्व परीक्षा में c ग्रेड़ मिले 10 छात्रों में से 3 छात्र A ग्रेड़ 5 छात्र
B ग्रेड़ 1 छात्र C ग्रेड़ प्राप्त हुए हैं। एक छात्र पोस्ट टेस्ट चलाते
समय कक्षा में उपस्थित नही थी ।
ये सब प्रक्रियाएँ बच्चों के भाषाई समस्याएँ दुर करने केलिए
सहायक है। ये सब गतिविधियाँ आगे आगे करने से बच्चों के
भाषाई समस्याएँ एक हद तक दूर कर सकते हैं।
आभार -
यह शोधकार्य की पूर्ति करने केलिए मुझे सहायता देनेवाले
प्रिंसिपल श्रीमति राजम्मा तोमस ,इस स्कुल के अन्य अध्यापक
आदि को मैं अपना आभार प्रकट करता हुँ ।
अनुबंध-1
शोध कार्य केलिए चुने गये छात्र
पूर्व परीक्षा में (ग्रेड़ मिले छात्र)
A
लक्ष्मी एस
आरति सदानंदन
मंजु जोण
नीतु गणेशन
सुवण्या
अर्चना अशोकन
कृपा .यू.
आर्या मोहनन
पार्वति .एम
B
अंजु .
आर्या .एस
दर्शना .आर
संजना .पी.सजी
वीणा विनयन
जोण्सी मात्यु
C
निम्मी .आर
राजश्री .आर
नीतु मधु
अनु.के







अनुबंध-2
पोस्ट टेस्ट ( Result)
A
आर्या .एस
दर्शना .आर
भाग्यलक्ष्मी
संजना .पी.सजी
वीणा विनयन
जोण्सी मात्यु
B
अंजना जयन
हरिष्मा .
अश्वति .एस
अनिता.
अंजु .ए संजना .पी.सजी
वीणा विनयन
जोण्सी मात्यु
अश्वति ए.वि
आर्या .एस
दर्शना .आर
भाग्यलक्ष्मी
संजना .पी.सजी
वीणा विनयन
जोण्सी मात्यु
अश्वति ए.वि
निम्मी .आर
राजश्री .आर
नीतु मधु
अनु.के

C
1. निम्मी .आर
2. राजश्री .आर
3.नीतु मधु
4.अनु.के
आतिरा .K.S पोस्ट टेस्ट करते वक्त कक्षा में अनुपश्थित थी।
राजश्री CWSN छात्र है।

अनुबंध-3
क्रम संख्या
नाम
वाचन
सुनकर
लेखन
पहचान
निष्कर्ष






























*क्षमता
*समझने की क्षमता

(हस्ताक्षर)
अशोक कुमार एन..
एच.एस..(हिंदी)
जि.जि.वि.एच.एस.एस.
चेंगन्नूर ।

2 അഭിപ്രായങ്ങൾ:

  1. कमेंट पोस्ट करने की कृपा करें.....

    മറുപടിഇല്ലാതാക്കൂ
  2. अशेकजी
    हम आपसे ऐसे संदेशों की प्रतीक्षा कर रहे थे
    आगे बढ़ें।।
    संदेश फोरमाट करके पी.डी.एफ बनाइए।
    ब्लोग टेम्पेट में जो बदलाम लाया बह रोचक नहीं है।
    आलप्पुषा की पुस्तिका तैयार हुई है क्या?
    अशोकजी , हमारे बीच एक दीवार की कोई आवश्यकता नहीं है
    कृपया वेड़ वेरिफिकेशन हटाएँ।
    इसके लिए आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड (dashboard) में जाएँ, फ़िर settings, फ़िर comments, फ़िर { Show word verification for comments? } नीचे से तीसरा प्रश्न है ,
    उसमें 'yes' पर tick है, उसे आप 'no' कर दें और नीचे का लाल बटन 'save settings' क्लिक कर दें. बस काम हो गया.

    മറുപടിഇല്ലാതാക്കൂ